ऑलराउंडर दिनेश मोंगिया क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से लेंगे संन्यास

नई दिल्ली (जनमत की पुकार)। भारतीय टीम के ऑलराउंडर दिनेश मोंगिया ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। संन्यास के बारे में दिनेश मोंगिया ने बीते मंगलवार को ऐलान किया। ऑलराउंडर के तौर पर भारतीय टीम में दिनेश माेंगिया को शामिल किया गया था। बाएं हाथ के दिनेश मोंगिया बल्लेबाज के साथ-साथ बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज भी थे।

भारतीय टीम साल 2003 में उपविजेता रही थी, उस दौरान दिनेश मोंगिया टीम का हिस्सा थे। बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर दिनेश मोंगिया लगभग 5 साल का ही रहा है। नियिमत रूप से भारतीय टीम में कभी भी दिनेश मोंगिया शामिल नहीं हो पाए।

मोंगिया आईपीएल में भी खेल चुके हैं

साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिनेश मोंगिया ने अपना पहला इंटरनेशनल वनडे मैच खेला था। साल 2007 में आखिरी इंटरनेशनल मैच दिनेश मोंगिया ने बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। फर्स्ट क्लास मैच भी दिनेश मोंगिया ने इस साल खेला था और बोर्ड ने आईपीएल में खेलने से उनपर बैन लगा दिया था।

विश्व कप 2003 में दिनेश मोंगिया भारतीय टीम का हिस्सा थे। वनडे क्रिकेट में दिनेश मोंगिया ने 57 मैच खेलते हुए 1230 रन बनाए हैं। वहीं गेंदबाज के रूप में उन्होंने वनडे कैरियर में 14 विकेट चटकाए थे।

यादागार पारी 159 रन की

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में मोंगिया ने एकमात्र टी20 मैच जोहानिसबर्ग में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। जिम्बाब्वे के खिलाफ मोंगिया ने नाबाद शतकीय 159 रनों की पारी खेली थी। यह शतक मोंगिया के कैरियर का एकमात्र ही है।

इस पारी के दौरान मोंगिया ने 17 चौके और 1 छक्का जड़ा था। टेस्ट क्रिकेट में दिनेश मोंगिया ने एक भी मैच नहीं खेला है लेकिन उन्होंने इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेला हुआ था। लंकाशायर और लीसेस्टरशयर के लिए भी दिनेश मोंगिया खेल चुके हैं।

मोंगिया पंजाब के चयनकर्ता भी रह चुके हैं

एक औपचारिकता के तौर पर मोंगिया के संन्यास को देखा जा रहा है। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के चयनकर्ता भी पिछले सीजन मोंगिया को बनाया गया था। बीसीसीआई ने आईपीएल में खेल चुके खिलाड़ियों को माफी दे दी थी। लेकिन क्रिकेट खेलते हुए कभी भी मोंगिया दिखाई नहीं दिए थे।

एक फिल्म में भी दिनेश मोंगिया काम कर चुके हैं। फिल्म कबाब में हड्डी साल 2014 में आई थी यह फिल्म फ्लॉप हो गई थी जिसके बाद उन्होंने अपने फिल्मी कैरियर को आगे नहीं बढ़ाया था।

 

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *