पुनः एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन चैंपियन बने खेलबेलिहु, गेमेचु

जनमत की पुकार

नई दिल्ली। मौजूदा चैंपियन एंडामलाक बेलिहू और सेहे गेमेचू ने 15वीं एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन में अपना दबदबा बरकरार रखते हुए रविवार को यहां क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग के खिताब जीते। इथोपिया के बेलिहू ने 59.10 मिनट का समय लेकर अपने खिताब का बचाव किया जबकि गेमेचू ने 66.00 मिनट के समय के साथ प्रतियोगिता के अपने ही पिछले रिकार्ड में सुधार किया। यह गेमेचू का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन भी है।

बेलिहू ने पिछले साल आईएएएफ गोल्ड लेबल रेस 59 मिनट 18 सेकेंड में जीती थी। वह इथोपिया के अपने साथी सोलोमोन बेरिहू (59.17 मिनट) से आगे रहे। कीनिया के किबिवोट कैंडी 59.33 मिनट के साथ तीसरे स्थान पर रहे। बेलिहू केवल चार सेकेंड के अंतर से कोर्स रिकार्ड से चूक गये जो इथोपिया के गुए एडोला (59.06 मिनट) ने 2014 में बनाया था। उन्होंने बाद में कहा कि मैं जानता हूं कि मैं कोर्स रिकार्ड से चूक गया।

इसलिए मैं थोड़ा निराश हूं लेकिन कुल मिलाकर यह अच्छी दौड़ रही और इसलिए मैं खुश हूं। बेलिहू ने कहा, ‘‘मैं अभी कुछ मैराथन और हाफ मैराथन में भाग लूंगा लेकिन यह सब मेरे अभ्यास पर निर्भर करता है और मैं इस बारे में अपने कोच से बात करूंगा।’’ महिलाओं के वर्ग में इथोपिया के येलमजर्फ येहुआलाउ ने एक घंटा 6.01 मिनट के साथ दूसरा जबकि जेनिबा यिमर ने एक घंटा 6.57 मिनट के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। गेमेचू का व्यक्तिगत रिकार्ड 66.50 मिनट था और उन्होंने पिछले साल कोर्स रिकार्ड बनाया था। उन्होंने कहा कि मैंने कोर्स रिकार्ड तोड़ा और मैं इसे हासिल करके खुश हूं।

भारतीय पुरुषों में श्रीनु बुगाता ने एक घंटा 4.33 मिनट के साथ पहला स्थान हासिल किया जबकि सुरेश पटेल (1:04:57) दूसरे और हर्षद महात्रे (1:05:12) तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं में एल सूरिया ने एक घंटा 12.49 मिनट के साथ पहले स्थान पर रही। पारूल चौधरी (1:13:55) ने दूसरा और चिंता यादव (1:15:28) ने तीसरा स्थान हासिल किया।

खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने अंतरराष्ट्रीय इवेंट एंबेसडर कार्मेलिटा जेटर की उपस्थिति में दौड़ को हरी झंडी दिखायी थी। रीजीजू ने पत्रकारों को कहा कि दिल्ली मैराथन इतने बड़े स्तर तक पहुंच गयी है, हम सभी के लिये इसे देखना काफी रोमांचक भरा क्षण है।

पिछले कई वर्षों में दिल्ली हाफ मैराथन तेजी से लोकप्रिय हो रही है और तड़के 40,000 लोग दिल्ली की सड़कों पर दौड़े। उन्होंने कहा कि हम भारतीय भी अब इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *