संस्थापक राजीव ठाकुर के नेतृत्व में युवा उत्थान फाउंडेशन का चौथा विद्यापति स्मृति पर्व समारोह-2019 बिरौल में संपन्न

जनमत की पुकार
दरभंगा/पटना। पिछले दिनों दरभंगा जिला के बिरौल प्रखंड स्थित सहसराम गांव में गैर सरकारी संगठन युवा उत्थान फाउंडेशन द्वारा आयोजित चौथा विद्यापति स्मृति पर्व समारोह-2019 में मिथिला राज्य निर्माण के लिए आंदोलन करने का प्रस्ताव पारित किया गया। समारोह का शुभारंभ स्वाति वाचन, विद्यापति रचित गोङ्सॉनिक गीत गायन और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दरभंगा विभाग प्रचारक राजाराम, फाउंडेशन के संस्थापक राजीव ठाकुर एवं सभी अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

समारोह को संबोधित करते हुए विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव डॉ वैद्यनाथ चौधरी बैजु ने कहा कि मिथिला अटल बिहारी वाजपेयी का ऋणी है। मैथिली को संविधान में जगह एनडीए के सरकार ने ही दी है। साथ ही डॉ बैजु ने राज्य सरकार से मैथिली शिक्षक बहाल करने की भी मांग की। मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान के जिलाध्यक्ष प्रदीप चौधरी ने समारोह में मौजूद युवाओं से मिथिला राज्य निर्माण आंदोलन में सक्रिय भागीदारी करने की अपील की। डॉ जयशंकर झा ने कहा कि संस्कृत मैथिली का पाग है, इसलिए संस्कृत भाषा की शिक्षा अपने बच्चों को जरूर दें। समारोह का संचालन करते हुए भाजपा मंडल अध्यक्ष माधव कुमार वत्स ने कहा कि मातृभाषा में निपुणता व्यक्ति के सर्वांगीण विकास में सहायक होता है। मातृभाषा से दूरी व्यक्ति के रचनात्मक क्षमता को कमजोर करता है।

युवा उत्थान फाउंडेशन के संस्थापक राजीव ठाकुर ने फाउंडेशन के आगामी कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए कहा कि फाउंडेशन शैक्षणिक और स्वास्थ्य के क्षेत्र में जनसेवा कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन शीघ्र ही बिरौल और बेनीपुर अनुमंडल में मेडिकल कैम्प का आयोजन तथा महिला सशक्तिकरण के लिए स्वरोजगार करने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन भी करेगी। समारोह के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता डॉ कामेश्वर चौधरी तथा संचालन माधव कुमार वत्स ने किया।

समारोह को पर्यावरणविद रवि पटवा, जदयू जिलाध्यक्ष विनय कुमार चौधरी, रालोसपा जिलाध्यक्ष राजीव कुशवाहा, समस्तीपुर के वरिष्ठ राजनेता रामविलास राय, गुंजन मिश्रा, कवि मणिकांत झा, श्याम बिहारी राय सरस, लोजपा प्रखंड अध्यक्ष राजीव चौधरी, पूर्व मुखिया मोहन चौधरी, कृष्ण कुमार मिश्र प्रभाकर, पिण्टु झा, प्रकाश चौधरी, रामदयाल महतो, संतोष यादव आदि ने संबोधित किया। तदुपरांत समारोह का सांस्कृतिक सत्र फाउंडेशन के अध्यक्ष पुरुषोत्तम वत्स के संयोजकत्व और डॉ रामसेवक ठाकुर के संचालन में चलता रहा। जिसमें मिथिला के प्रसिद्ध गायक रामबाबू झा, मनोरंजन झा, रामबिहारी झा, नीरज झा, साक्षी मिश्रा, श्रृष्टि श्रुति, अनुष्का साक्षी आदि कलाकार सारी रात श्रोताओं को अपने भक्ति एवं श्रृंगारिक गीतों से झुमाते रहे।

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *