इंदिरा गांधी के प्रगतिशील विचारों से भारत विकासशील देशों में अग्रणी बन पाया : सुभाष चोपड़ा

जनमत की पुकार
नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न इंदिरा गांधी के जन्म दिवस के मौके पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने कहा कि इंदिरा गांधी भारतीय राजनीति की एक सच्ची रहनुमा थी, जिन्होंने अपने प्रगतिशील विचारों से भारत को विकासशील देशों में अग्रणी बनाया तथा देश से गरीबी मिटाने के लिए ऐतिहासिक 20-सूत्री कार्यक्रम लागू किया।

भारत रत्न इंदिरा गांधी के जन्म दिवस पर मंगलवार को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में सुभाष चोपड़ा सहित कांग्रेस नेताओं ने इंदिरा गांधी की तस्वीर पर फूल चढ़ाए और उन्हें याद किया। सुभाष चोपड़ा के अलावा पुष्पाजंलि अर्पित करने वालों में प्रमुख रूप से पूर्व सांसद महाबल मिश्रा, निगम में पूर्व सदन के नेता जितेन्द्र कोचऱ जीतू, पूर्व मेयर सतवीर सिंह, जिला अध्यक्ष मोहम्मद उस्मान, हरी किशन जिंदल, चमन लाल शर्मा, राजेश चौहान, गुरचरण सिंह राजू, विरेन्द्र कसाना और एआर जोशी, पूर्व विधायक आसिफ मोहम्मद खान, कुंवर करण सिंह, अनिल भारद्वाज, दक्षिणी दिल्ली निगम में कांग्रेस नेता अभिषेक दत शामिल थे। इसके साथ ही ब्लाक कांग्रेस कमेटियों के कार्यकर्ताओं सहित दिल्ली प्रदेश कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक सुनील कुमार सहित सेवादल के कार्यकर्ताओं ने भी पूर्व प्रधानमंत्री को पुष्पाजंलि दी।

इस अवसर पर सुभाष चोपड़ा ने कहा कि स्व इंदिरा गांधी दुनिया के कुछ चुनिंदा नेताओं में से एक थी, जिन्हें हमेशा याद किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी आधुनिक युग की एक प्रगतिशील नेता थीं। उन्होंने भारत को परमाणु शक्ति सम्पन्न तथा पूर्व सोवियत संघ के सहयोग से अंतरिक्ष में वैज्ञानिक गतिविधियों तथा उपलब्धियों में गहरी दिलचस्पी दिखाई, जिसकी बदौलत भारत का सिर हमेशा ऊंचा होता गया। उन्होंने कहा की वह गरीबों से बेहद प्यार करती थीं और महिलाओं के विकास के बारे में दिन रात सोचती रहती थीं। उनका नेतृत्व पाकर कांग्रेस पार्टी खुद को सदैव गौरवान्वित महसूस करती रहेगी।

Share Button
Share it now!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *