वित्तीय बाजारों पर कोरोना वायरस के प्रभाव को लेकर सतर्क हुआ भारतीय रिज़र्व बैंक

जनमत की पुकार
नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ने मंगलवार को कहा कि वह खतरनाक कोरोनो वायरस के प्रभाव को लेकर वैश्विक के साथ-साथ घरेलू स्थिति पर नजर रखे हुए है। उसने यह भी कहा कि वह वित्तीय बाजारों के व्यवस्थित तरीके से काम करने को सुनिश्चित करने के लिये जरूरी कदम उठाने को तैयार है।

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस के फैलने के साथ वैश्विक स्तर पर वित्तीय बाजारों में उल्लेखनीय उतार-चढ़ाव देखा गया है। इससे धारणा प्रभावित हुई है और निवेशक सुरक्षित जगह निवेश करने को लेकर बाजार से पैसा निकाल रहे हैं।

केंद्रीय बैंक ने कहा, ‘‘रिजर्व बैंक वैश्विक और घरेलू गतिविधियों पर करीबी और लगातार नजर रखे हुए है तथा वित्तीय बाजारों के व्यवस्थित तरीके से काम करने, बाजार में भरोसा बनाये रखने तथा वित्तीय स्थिरता संरक्षित सुनिश्चित करने को लेकर जरूरत पड़ने पर उपयुक्त कदम उठाने को तैयार है।’’ चीन में कोरोना वायरस संकट तथा उसके दूसरे देशों में फैलने से वित्तीय बाजारों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

इस बीच, सरकार ने इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया तथा जापान के नागरिकों को तीन मार्च या उससे पहले जारी सभी नियमित वीजा-ई-वीजा को निलंबित कर दिया है। देश में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है।

 

Share Button
Share it now!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *