1 साल से ज्यादा खुद को लॉकडाउन कर चुका हूं- केजरीवाल

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए पूरे देश में चल रहे लॉकडाउन के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को इस समय का सदुपयोग करने की सलाह दी है। केजरीवाल ने छात्रों के साथ स्वयं अपने छात्र जीवन का अनुभव साझा किया है। उन्होंने कहा, “छात्र जीवन के दौरान स्वयं मैंने भी एक वर्ष की अवधि लॉकडाउन जैसी स्थिति में बिताई है।”

केजरीवाल ने कहा, “जब मैं बारहवीं कक्षा का छात्र था तो वह वर्ष मेरे लिए लगभग लॉकडाउन की तरह ही था।” मुख्यमंत्री ने कहा, “बारहवीं कक्षा के दौरान घर के ऊपरी तल पर बने एक कमरे में मैंने स्वयं को लगभग पूरे साल बंद करके रखा। इस दौरान मैं आईआईटी परीक्षा की तैयारी कर रहा था।”

मुख्यमंत्री ने अपने छात्र-जीवन का यह वृत्तांत एक छात्र द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दिया। दरअसल, अनुनव नामक एक छात्र ने ट्विटर पर मुख्यमंत्री केजरीवाल से पूछा था, “हम लॉकडाउन की इस अवधि के दौरान समय का सदुपयोग कैसे कर सकते हैं?”

सीएम से पूछा ये सवाल
अनुनव ने मुख्यमंत्री से पूछा, “लॉकडाउन के दौरान हम कैसे पढ़ाई करें? यह प्रश्न आपसे इसलिए पूछ रहे हैं, क्योंकि आप एक आईआईटियन रह चुके हैं।” छात्र के प्रश्न का उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सभी छात्रों को एकाग्रता के साथ अपने विषयों का अध्ययन करने की सलाह दी और अपने छात्र-जीवन का अनुभव ट्विटर पर साझा किया।

सभी स्कूल बंद, सरकार ने शुरू किए ऑनलाइन पाठ्यक्रम
गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण दिल्ली के सभी स्कूल बंद हैं। ऐसे में शिक्षा के नुकसान की भरपाई छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा मुहैया कराकर की जा रही है। दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए कई प्रकार के ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। दिल्ली सरकार के अलावा सीबीएसई और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय में भी ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से छात्रों की पढ़ाई सुचारु बनाए रखने का प्रयास किया है।

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *