अमित शाह ने कई क्षेत्रों में ऐतिहासिक सुधार की पहल करने के लिये पीएम और वित्त मंत्री की सराहना की

शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम मोदी द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज की चौथी किश्त का ऐलान किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रक्षा, विमानन, कोयला और कुछ अन्य क्षेत्रों में ऐतिहासिक सुधार की पहल करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की सराहना करते हुए कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिये ये अभूतपूर्व कदम हैं।

शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री का ‘‘ सुधार, कार्य निष्पादन और परिवर्तन लाने का मंत्र पिछले छह वर्षों में भारत की असाधारण (आर्थिक) वृद्धि की कुंजी है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आज के ऐतिहासिक फैसले के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद देता हूं। यह फैसला निश्चित रूप से हमारी अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करेगा और आत्मनिर्भर भारत की ओर हमारी कोशिशों को बल प्रदान करेगा।’’ शाह ने यह भी कहा कि रक्षा विनिर्माण में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की सीमा बढ़ा कर 74 प्रतिशत करने और कुछ चुनिंदा हथियारों के आयात पर वर्षवार समय सीमा के साथ पाबंदी लगाने से देश की आयात पर निर्भरता घटेगी।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि कोयला क्षेत्र में बुनियादी ढांचा विकास के लिये 50,000 करोड़ रुपये और वाणिज्यिक खनन शुरू करना एक स्वागत योग्य नीतिगत सुधार है, जो प्रतिस्पर्धा और पारदर्शिता लाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘कोयला उत्पादन में भाारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिये इस अभूतपूर्व कदम को लेकर मैं प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देता हूं। एक मजबूत, सुरक्षित और सशक्त भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शीर्ष प्राधमिकता है।’’

उन्होंने विमानन क्षेत्र में भविष्यवादी फैसले को लेकर भी प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। उल्लेखनीय है सीतारमण ने शनिवार को आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की चौथी किस्त की घोषणा की। पैकेजगत सुधारों पर जोर दिया गया है।

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *