प्रातःकाल साईकिल से सैर कर ले रहे सफाई व्यवस्था का जायजा

नई दिल्ली। वार्ड नं. 70 रामपुरा से नवनिर्वाचित पार्षद राजीव यादव जीतने के पहले दिन से ही अपने कर्तव्यों के प्रति सक्रिय दिख रहे हैं। नियमित रूप से कार्यालय में बैठना और क्षेत्र के लोगों की समस्याएं सुनकर उनका त्वरित समाधान करना आम आदमी पार्टी के इस युवा नेता की दिनचर्या में शामिल है। गौरतलब है कि राजीव यादव पार्षद बनने के पूर्व से ही आम आदमी पार्टी के नेता के रूप में लोगों की निरंतर सेवा करते आ रहे हैं।
वर्तमान में इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए युवा पार्षद राजीव यादव ने क्षेत्र की समस्याओं पर नजर रखने का एक अनूठा उपाय निकाला है। इसके तहत इन दिनों वे साईकिल से क्षेत्र का दौरा कर समस्याओं व विकास कार्यों की कमी की समीक्षा कर रहे हैं। इसके लिए वे अपने आवास से सुबह साईकिल से निकलते हैं। साईकिल से इलाके की सैर करते हुए जगह—जगह सफाई व्यवस्था का जायजा लेते हुए कार्यस्थल पर मौजूद निगम कर्मियों को बेहतर कार्य निष्पादन का निर्देश देते हैं। इस दौरान वे वार्ड के लागों से भी मिलते हैं और उनकी समस्याएं जानते हैं। पार्षद के साईकिल भ्रमण व दौरे का सकारात्मक परिणाम भी दिखने लगा है। जहां पहले सफाई नहीं होती थी, वह क्षेत्र आज चमक रहा है। एमसीडी के सार्वजनिक शौचालय, जिनकी सफाई पहले मुश्किल से हफ्ते में एक बार की जाती थी, वहां इन दिनों रोज दो बार सफाई की जा रही है।

इसके अलावा पार्षद द्वारा बरसात से पूर्व डेंगू, चिकनगुनिया से बचाव के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए वे वार्ड के घर—घर जाकर लोगों को इन खतरनाक बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक कर रहे हैं। एक प्रश्न के जवाब में पार्षद बताते हंै कि स्थानीय विधायक जितेन्द्र सिंह तोमर के प्रयास से वार्ड में नालियों की सफाई होने के कारण इस बरसात में उनके वार्ड के लोगों को जल जमाव की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इन इलाकों में वार्ड के श्रीनगर व राजा पार्क मुख्य रूप से शामिल हैं, जहां पहले बरसात में सड़कों व गलियों में पानी जमा हो जाता था, लेकिन इस बार ट्टआप’ जनप्रतिनिधि की सक्रियता से स्थिति सुधारी जा चुकी है।

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *