PM MODI रूबरू होंगे युवा उद्यमियों से

नई दिल्ली। रोजगार के अवसर और आमदनी बढ़ाने तथा कारोबार की प्रक्रिया आसान बनाने के उपायों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के करीब डेढ़ सौ युवा उद्यमियों से रूबरू होंगे। पीएम इन उद्यमियों से ‘न्यू इंडिया’ के निर्माण और 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के उपायों व सुझावों पर भी चर्चा करेंगे।

नीति आयोग 17 और 22 अगस्त को प्रधानमंत्री के साथ युवा उद्यमियों और स्टार्टअप्स की चर्चा आयोजित करने जा रहा है। यह पहला मौका है जब युवा उद्यमी इतने बड़े स्तर पर एक साथ प्रधानमंत्री से रूबरू होंगे। पीएम इस कार्यक्रम में तीन-तीन घंटे से अधिक समय तक रहेंगे। यह कार्यक्रम दो दिन चलेगा। हालांकि प्रधानमंत्री की उपलब्धता के अनुसार दो अलग-अलग तारीखों में आयोजित किया जा रहा है।

नीति आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि आयोग ने युवा उद्यमियों के अलग-अलग समूह बनाए हैं जो ‘न्यू इंडिया’, डिजिटल इंडिया, स्वास्थ्य और पोषण और पर्यटन जैसे विषयों पर मंथन कर अपना प्रजेंटेशन पीएम के समक्ष देंगे। साथ ही वे अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की जरूरत के अनुसार कारोबार की प्रक्रिया सरल बनाने के लिए सरकार को सुझाव भी देंगे। इस तरह उद्योग जगत का फीडबैक सीधे प्रधानमंत्री तक पहुंचेगा।

नीति आयोग ने पीएम के साथ युवा उद्यमियों की इस परिचर्चा को चैंपियंस ऑफ चेंज नाम दिया है। आयोग के अधिकारियों का कहना है कि विकास के लिए सरकार और निजी स्तर की भागीदारी का यह अब तक का सबसे बड़ी और अनूठी पहल है। इस परिचर्चा में जो भी सुझाव आएंगे, सरकार उन पर अमल करेगी।

इस कार्यक्रम का मकसद विकास की रफ्तार बढ़ाने के साथ-साथ रोजगार के अवसर सृजित करने और आम लोगों की आय का स्तर बढ़ाने के उपायों पर भी मंथन होगा। अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ-साथ वित्त मंत्री अरुण जेटली भी युवा उद्यमियों को संबोधित करेंगे।

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *