दीवाली से पहले घर की सफाई करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली। दीवाली एक ऐसा त्योहार है, जिसके आगमन से पहले ही पूरे घर की अच्छी तरह से सफाई करके उसे आईने की तरह चमका दिया जाता है। जिस तरह  आप दीवाली का पर्व धूमधाम से मनाने की तैयारी कर रहे हैं, उसी तरह से साफ-सफाई करने में भी पूरी तरह से जुट जाना चाहिए। परंतु बहुत से लोग दीवाली की सफाई के नाम से ही परेशान होने लगते हैं। यदि आप चाहें तो कुछ टिप्स अपना कर आसानी से दीवाली के लिए घर को साफ कर सकती हैं।

रिटायर करें पुराना सामान
सबसे पहले आपको घर से फालतू सामान निकाल देना चाहिए। अपनी वॉर्डरोब से पुराने कपड़े निकाल दें। इसके अलावा टूटा सामान, क्रॉकरी आदि निकाल दें और अपनी वॉर्डरोब को व्यवस्थित कर लें।

लगाना जरूरी
अपनी वॉर्डरोब में रखे कपड़ों को कुछ देर धूप में रख दें, जिससे उनमें से सीलन की बदबू चली जाए।

डिटर्जेंट स्प्रे तैयार करें
हर रोज किचन के स्लैब और कबर्ड को साफ करना मुमकिन नहीं। ऐसे में उन पर तेल के छींटे और धूल जम जाती है। इन्हें साफ करने का सबसे आसान तरीका है कि आप डिटर्जेंट और पानी का मिक्सचर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। इसे उन जगहों पर डालें जिनकी सफाई करनी है, फिर साफ वाइप्स से उन्हें रगड़ कर साफ करें, घर के दरवाजों, खिड़कियों और अलमारियों को साफ करने का यह सबसे सही तरीका है।

पंखों और सीलिंग को साफ करें
यदि आपके पास लंबी झाड़ू नहीं है, तो एक लंबी छड़ी लें और उसमें कपड़ा बांध दें। पहले सूखे कपड़े से सीलिंग और पंखों से धूल हटा लें, फिर उस कपड़े को गीले कपड़े से बदल दें और पंखे के ब्लेड को दोबारा साफ करें। इससे आपका पंखा चमक उठेगा। सीलिंग को कभी भी गीले कपड़े से साफ न करें, उन पर दाग लग सकते हैं।

और स्विच बोर्ड  
मलमल के कपड़े को डिटर्जेंट घोल से गीला करें और घर की डोर बैल और सारे स्विच बोर्ड रगड़ कर साफ कर लें।

आर्टिफिशियल फ्लावर और लाइट्स 
आर्टिफिशियल फ्लावर और लाइट्स को फैदर डस्टर की मदद से साफ करें। सिल्क के फूलों को डिटर्जेंट से भी साफ कर सकती हैं।

किचन की सफाई
सबसे मुश्किल काम किचन की सफाई है। किचन की सफाई के लिए सबसे पहले बर्तन आदि बाहर निकाल दें। किचन की स्लैब एवं टाइल्स को डिटर्जेंट के पानी से साफ कर सकती हैं। जिद्दी दागों के लिए विनेगर, बेकिंग सोडा एवं नींबू का घोल अच्छा होता है। किचन के स्लैब की सफाई के बाद बर्तन स्टैंड एवं डिब्बों की सफाई करें और उन्हें व्यवस्थित करके लगाएं। इसके बाद सभी बर्तन साफ करके सही जगह पर रख दें।

पर्दे एवं कुशन कवर
पर्दे एवं कुशन कवर धोकर साफ करें। यदि आपके पास समय की कमी है तो लांड्री में धुलवा सकती हैं। अक्सर लोग दीवाली के मौके पर नए पर्दे एवं कुशन कवर लगाते हैं। यदि आप भी नए लगाने वाली हैं तो पूरे घर की सफाई होने के बाद लगाएं।

बाथरूम की सफाई
बाथरूम की सफाई के लिए बाजार में टॉयलेट क्लीनर आते हैं। आप उनका इस्तेमाल कर सकती हैं। सोडा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यदि आपको कुछ देर के लिए टॉयलैट की बदबू से निजात पानी है तो वहां एक माचिस की तीली जला दें।

दीवारों की सफाई
दीवारों की सफाई सूखे कपड़े से की जा सकती है। इससे पेंट खराब नहीं होता और धूल-मिट्टी झड़ जाती है। यदि घर में प्लास्टिक इमल्शन है तो गीले कपड़े से साफ कर सकती हैं, लेकिन ज्यादा गीला कपड़ा लगाने से चमक जल्दी खत्म हो सकती है।

फर्श की सफाई
पूरे घर की सफाई होने के बाद अंत में घर के फर्श की सफाई करनी चाहिए। जहां आप आसानी से धो सकती हैं वहां पानी से धो दें, नहीं तो एक बाल्टी में पानी ले कर थोड़ा-सा सर्फ एवं फिनाइल मिला कर पोंछे को गीला कर फर्श की सफाई करें।

टिप्स

  • किचन के गंदे बर्तनों एवं जार आदि को साफ करने के लिए 5-6 चम्मच ब्लीच और सर्फ को आधा बाल्टी गर्म पानी में मिक्स कर लें और फिर उसमें जार या किसी भी गंदे बर्तन को डाल कर आधे घंटे बाद रगड़ कर साफ कर लें।
  • चांदी के बर्तन और गहनों की सफाई करने के लिए थोड़ा पानी उबाल कर उसमें एल्यूमीनियम की पन्नी, कुछ सोडा और कपड़े धोने का साबुन मिक्स करें। फिर उसमें चांदी के बर्तन को कुछ देर के लिए डालें। उसके बाद उसे निकाल कर धो लें।
  • यदि आपको घर में व्हाइट वॉश करवाने का समय न मिला हो, तो दीवारों पर वॉल पेपर लगा दें और पर्दों को बदल दें। इससे आपके घर को एक नई लुक मिलेगी।
  • फर्नीचर की सफाई साबुन तथा पानी की मदद से करें।
Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *