180 डिग्री पर घूम जाता है इस लड़की का सिर, नारकीय जीवन जीने को मजबूर

कराची। शारीरिक अक्षमता के चलते पाकिस्तान में एक नौ वर्षीय लड़की अपना सिर को संतुलित नहीं रख पाती है। उसका सिर 180 डिग्री पर घूम जाता है। लेकिन बेहतर परवरिश पाने के बजाय वह यहां नारकीय जीवन जीने को मजबूर है।

डेली मेल में शुक्रवार को छपी खबर के अनुसार, यह दुर्दशा झेल रही है पाकिस्तान के सिंध प्रांत में मिठी की रहने वाली अफसीन क्यूमबर। वह एक मस्कुलर डिसआर्डर (मांसपेशियों संबंधी विकार) से पीडि़त है। इसका अर्थ है कि वह अपने सिर को सीधा रखने में असमर्थ है। इस स्थिति का अर्थ है कि अफसीन न तो खड़ी हो सकती है और न ही ठीक से चल सकती है। वह एक सीमा तक ही एक स्थिति में बैठ सकती है। उसे खाना खाने और शौचालय जाने में भी दूसरों की मदद लेनी पड़ती है। बच्चे उसे देखकर डरते हैं।

वयस्कों को मानना है कि अफसीन उनके पापों का नतीजा है। वह स्कूल नहीं जाती है। छह भाई-बहन ही उसके दोस्त हैं। उसके पिता अल्लाह जूरियो (55) और मां जमलीन (50) बताते हैं कि उन्होंने अफसीन को कई स्थानीय डाक्टरों को दिखाया है, लेकिन सभी ने इस दुर्लभ बीमारी का इलाज न होने की बात कही है।

जमलीन बताती हैं, ‘अफसीन जब पैदा हुई थी, तो सामान्य बच्चे की तरह थी। लेकिन जब वह आठ महीने की थी, तब एक बार जमीन पर गिर पड़ी और उसकी गर्दन टूट गई। शुरू में हमने इसे नजरअंदाज कर दिया था, लेकिन जैसे-जैसे वह बड़ी होती गई उसकी समस्या जटिल होती गई।’ इस असामान्य स्थिति के कारण अफसीन अछूतों की तरह रहने को मजूबर है। कोई भी उसके करीब नहीं आता, क्योंकि लोग उससे डरते हैं।

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *