आँकड़े बताते हैं कि भारतीय कप्तान कोहली ने 2017 के बाद से इन चार देशों की तुलना में जड़े सबसे ज्यादा शतक

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच शुक्रवार को रांची क्रिकेट ग्राउंड पर वनडे सीरीज का तीसरा मैच खेला गया जिसमें भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने 32 रनों से हरा दिया। लेकिन भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने कैरियर का 41वां शतक जड़ा है।

विराट कोहली को साल 2017 से देखें तो वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने अब तक 15 शतक लगा दिए हैं तो वहीं साउथ अफ्रीका की पूरी टीम ने मिलकर इतने शतक लगाए हैं। इसके अलावा पाकिस्तान की टीम के सारे खिलाडिय़ों ने मिलकर 14 शतक ही लगा पाए हैं।

विराट कोहली ने जड़ा कैरियर का 41वां शतक

तीसरे वनडे मैच में विराट कोहली ने शतक तो लगा दिया था लेकिन बाकी किसी खिलाड़ी का साथ न मिलने की वजह से वह अपनी टीम को यह मैच नहीं जीता पाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वनडे सीरीज में विराट कोहली ने दूसरा शतक लगाया है। अब तक विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट मे 41 शतक हो गए हैं।

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 66 शतक लगाए हैं और लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने 25 शतक लगाए हैं उसमें से टीम को 4 पर हार का सामना करना पड़ा है। शुक्रवार को खेले गए तीसरे वनडे में विराट कोहली ने 123 रन 95 गेंदों में बनाए हैं। लेकिन वह जीता नहीं पाए।

शतक के मामले में इन टीमों से आगे हैं विराट कोहली

विराट कोहली का बल्ला बीते दो-तीन सालों में खूब बरसा है। भारतीय टीम की पिछली 7 पारियों में जब भी उन्होंने 50 से ज्यादा रन बनाए हैं तो उन्होंने उस मैच में सेंचुरी लगाई है। इस दौरान विराट कोहली के शतकों की संख्या बाकी टीमों के सारे खिलाडिय़ों द्वारा बनाए गए कुल शतकों से भी ज्यादा हैं।

पाकिस्तान की टीम के सभी खिलाडिय़ों ने 2017 से अब तक 14 शतक ही लगाए हैं तो वहीं बांग्लादेश की ओर से वनडे क्रिकेट में 2017 से अब तक 13 शतक, वेस्टइंडीज की तरफ से 12 शतक और श्रीलंका की तरफ से 10 शतक लगाए हैं।

वहीं इंग्लैंड ने 28 शतक और ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड ने 16 शतक लगाए हैं। अगर सारे फॉर्मेट की बात करें तो 2017 से विराट कोहली ने अब तक 25 शतक लगा दिए हैं और यह आंकड़ा पाकिस्तान की पूरी टीम से भी ज्यादा है।

इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 49 बनाए हैं और वह पहले स्थान पर हैं। लेकिन अब विराट कोहली यह रिकॉर्ड तोडऩे से सिर्फ 8 शतक ही दूर हैं। विराट कोहली ने इंटरेनशनल क्रिकेट में पूरे 66 शतक जड़ दिए हैं तो वहीं रिकी पोंटिंग ने 71 और सचिन तेंदुलकर ने 100 लगाए हैं।

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *